महात्मा गांधी केंद्रीय विश्वविद्यालय मोतिहारी



महात्मा गांधी विश्वविद्यालय ऐसा विश्वविद्यालय जहां शिक्षक,शिक्षिका,विद्यार्थी एक दूसरे से बात करने में भी कतराते हैं विश्वविद्यालय शिक्षा का केंद्र बिंदु माना जाता है जहां यूनिवर्सल ज्ञान पर वाद विवाद हो सके परंतु अपने प्रारंभिक काल में कुलपति अरविंद अग्रवाल द्वारा हिटलर शाही रवैया अपने आप में विश्वविख्यात में प्रचलित है। ऐसा धरोहर कुलपति जो अपने बच्चों से वाद-विवाद ना करते बच्चों से आग्रह करते हैं प्लीज मेरी बारे में सोशल साइट पर कुछ भी ना लिखें अगर आप इतना ही सत्य है तो  डरते क्यों सवाल है सोचिए ? 


शैक्षणिक योग्यता पर भी जरा गौर कीजिए..

कुलपति अरविंद अग्रवाल जिन्होंने MHRD को दिए अपने आवेदन में⤵
Under graduation में 49.85 % प्राप्त marks को Over 60 % बता कर साथ ही
MHRD को दिए अपने आवेदन में सन 1989 में उन्होंने ‘हिडलबर्ग यूनिवर्सिटी’ से पी-एच.डी. डाला है जबकि सच्चाई यह है कि उन्होंने 1992 में प्रोफेसर एन. के. सिंह के निर्देशन में राजस्थान यूनिवर्सिटी, जयपुर से पी-एच.डी. की है।इन्होंने गलत तथ्य रखकर ना सिर्फ और सिर्फ प्रधानमंत्री और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ गलत पेश किया है बल्कि देश के आदरणीय महामहिम जी से भी गलत तथ्य पेश किया गया है इस बात की पुष्टि कुलपति जी द्वारा दिए गए आवेदन File no.51-1/2015-Desk U करता है


काफी विचार करने वाली तथ्य बात यह है इतने व्यापक स्तर पर फेरबदल करने के बावजूद पूर्व सरकार से अब तक, ऐसा व्यक्ति हायर एजुकेशन में अपनी पकड़ बरगद की पेड़ जैसा बनाया हुआ है परंतु अपने अंतिम चरण अवस्था में ऐसे शिक्षकों से रूबरू होना पड़ा जिन सब ने इस व्यापक स्तर पर फेरबदल के खिलाफ आंदोलन प्रशासन से लेकर कार्यपालिका तक काफी संघर्ष कर रहे हैं इसके साथ ही साथ पटना हाई कोर्ट में 6 जनहित याचिका किसी सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा डाला गया है किसी ने सच ही कहा है 'कानून के घर में देर है परंतु अंधकार नहीं'।


प्रशासनिक रूप से यह व्यक्ति अकुशल प्रबंधन के रूप में जाना जाएगा परंतु हां बधाई का पात्र हैं 1 साल विश्वविद्यालय  अनुशासन के फलस्वरूप अपने पथ पर चल पड़ा था परंतु उस अनुशासन के रूप में टीचिंग नॉन टीचिंग प्रोफेसर विद्यार्थी के मानव अधिकार का हनन इत्यादि कई मानसिक असंतुलन से गुजारना पड़ा आज यह विश्वविद्यालय ऐसा विश्वविद्यालय है जिसमें ना तो कुलपति ,ना ही प्रोफ़ेसर ,ना ही विद्यार्थी साथ ही साथ सफाई कर्मी से लेकर गार्ड तक सभी मानसिक असंतुलन में सोए हुए हैं क्या इस परिस्थिति में हम हायर एजुकेशन का दीप जलाने में सक्षम हो पाएंगे सोचिए गा विश्व गुरु बनने जा रहे हैं आप।


Comments

  1. Baccarat - Play the Best Baccarat Games
    Baccarat is a game played by two หาเงินออนไลน์ players in two partnerships: a player's bet on 바카라사이트 whether a dealer will cut a number or one number. 인카지노 When you bet your

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

समाज और अर्थव्यवस्था== मैक्स वेबर